शनिवार, 18 फ़रवरी 2023

क्या प्रेम इतना आसान है

 मैंने एक फूलदार पौधा लगाने के एक बीज लगाया आज ...




क्या होगा उसका, मुझे नहीं पता...
पर जो मेरी सोच से होना चाहिए, वो मेरी सोच के हिसाब से खूबसूरत सा है ...
पर, फूलदार पौधे को किसी पहचान की ज़रुरत ही कहाँ है, फूलदार पौधा तो बस खूबसूरत है तो है, बस ...
और हाँ फूल-दार पौधा खूबसूरत है ये जग जाहिर है, सब जानते हैं...
पर फिर भी, मैंने आज एक फूल-दार पौधे को उगाने की शुरुआत की है और बस मेरी सोच के घोड़े दौड़ने लगे की आखिर उस छोटे से पौध से या बीज से एक फूल-दार सुन्दर पौधा कैसे निकलेगा ...
तो, मेरी सोच कहती है...
की आज जो मैंने पौध या बीज लगाया है, मैंने उस पर थोड़ा सा जड़ उगाने में मदद करने वाला पाउडर भी लगा दिया है ...
अकेला पौध या बीज शायद फूलदार पौधे की नीव न रख पाता पर जो पाउडर है वो मदद कर देगा शायद क्यूंकि 
फूल-दार पौधा लगाना कोई बच्चों का खेल नहीं है... 

ज्यादा तर पौध या बीज़ सड़ जाते है... 
शायद उनकी कोमलता मिटटी, हवा और पानी समझ नहीं पाती ...
बहुत मुश्किल है ये समझना की मुझे क्या चाहिए तो मैं ये कैसे समझ लूँ की किसी और को क्या चाहिए...
हाँ, पर दूसरों की प्रॉब्लम आसान लगती है तो राय देने में क्या है...

सो, वापस पौध या बीज पर आतें हैं ...
मैं ये मान कर चल रही हूँ की मेरा लगाया पौध या बीज जो है उसकी कोमलता मिटटी, हवा और पानी समझ लेंगें... 
और फिर शुरुवात होगी एक और प्लेटोनिक प्रेम की...
प्लेटोनिक प्रेम जो कोई नहीं समझ पाया ...
प्लेटोनिक प्रेम जो जिस्मों और दुनिया से परे है...
प्लेटोनिक प्रेम रूहों का प्रेम है, जो नस नस में बस  जाता है ...
मेरा पौध या बीज आज मिटटी के साथ मिल कर और हवा और पानी की के बनाये प्रेम-पूर्वक वातावरण में एक कोमलता को जनम देगा ...

और सफलतापूर्वक उस में से दो कोमल सी पत्तियां निकलेंगी, जो इस बेरहम जहाँ की बेरहम प्रदूषण से लड़ते हुए, एक नयी दुनिया सी बनायेंगें, जिसमें कोमल कलियों को ढाक्ने वाले पत्ते निकालेंगे और कलियों के खिलते ही पीछे हो उन्हें उड़ने का मौका देंगें ...
कलियों के जवान होते ही, पत्ते उन्हें नियम पूर्वक उड़ने या खिलने का मौका देते हैं ...
और फिर प्रेम का रंग निखर जाता है 
और, रंगीन फूल हर और अपना प्रेम बिखेर देता है
और फिर प्रेम का रंग निखर जाता है 
और, रंगीन फूल हर और अपना प्रेम बिखेर देता है

पर, मैंने जो पौध लगाया है, के उसका प्रेम भी इसी तरहं ही बिखरेगा... 
क्या प्रेम इतना आसान है मिल जाना 💕💕💕

#प्रेम 
#फ़रवरी 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें